Advertisement Meaning in Hindi

Advertisement Meaning in Hindi

Advertisement in hindi

समायोजन के मोबाइल मार्केटिंग शब्दावली में आपका स्वागत है, जहाँ आपको एक सफल मोबाइल विज्ञापन अभियान और उससे परे जानने के लिए आवश्यक सब कुछ मिलेगा।  मोबाइल मार्केटिंग में नया, या अपने उद्योग के ज्ञान को व्यापक बनाने की कोशिश कर रहा है?  हमने आपके ज्ञान का निर्माण करने में मदद करने के लिए उपयोगकर्ता अधिग्रहण से लेकर डीप लिंकिंग तक सब कुछ परिभाषित किया है – सीखने और गोता लगाने के लिए तैयार हो जाओ!

Advertisement (अक्सर विज्ञापन या विज्ञापन को छोटा किया जाता है) एक उत्पाद, ब्रांड या सेवा का प्रचार होता है ताकि ब्याज, सगाई और बिक्री को आकर्षित किया जा सके।  विज्ञापन कई रूपों में आते हैं, कॉपी से इंटरैक्टिव वीडियो तक, और ऐप मार्केटप्लेस की एक महत्वपूर्ण विशेषता बन गए हैं।

 Advertisement क्या है?

Advertisement (अक्सर विज्ञापन या विज्ञापन को छोटा किया जाता है) एक उत्पाद, ब्रांड या सेवा का प्रचार होता है ताकि ब्याज, सगाई और बिक्री को आकर्षित किया जा सके।  विज्ञापन कई रूपों में आते हैं, कॉपी से इंटरैक्टिव वीडियो तक, और ऐप मार्केटप्लेस की एक महत्वपूर्ण विशेषता बन गए हैं।

 Advertisement के विभिन्न प्रकार क्या हैं?

  •  भुगतान किया गया विज्ञापन खोजें।
  •  सोशल मीडिया विज्ञापन।
  •  देशी विज्ञापन।
  •  दृश्य विज्ञापन।
  •  प्रिंट विज्ञापन।
  •  प्रसारण विज्ञापन।
  •  बाहर विज्ञापन।

 Advertisement अन्य प्रकार के विपणन से अलग है क्योंकि इसके लिए भुगतान किया जाता है, और क्योंकि विज्ञापन के निर्माता का सामग्री और संदेश पर कुल नियंत्रण होता है।

 Advertisement क्यों महत्वपूर्ण हैं?

 विज्ञापन दर्शकों तक पहुंचने की एक गारंटीकृत विधि है।  एक आकर्षक विज्ञापन बनाने और कई उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के लिए पर्याप्त खर्च करने से विज्ञापनों का व्यवसाय पर तत्काल प्रभाव पड़ सकता है।  इस प्रभाव को कई अलग-अलग मेट्रिक्स के बीच बेहतर ट्रेड या बढ़ी हुई ब्रांड पहचान में देखा जा सकता है।

 Advertisement के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

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 इन-ऐप Advertisement क्या दिखते हैं?

 इन-ऐप विज्ञापन टेक्स्ट, बैनर, पुश नोटिफिकेशन और प्री-रोल वीडियो विज्ञापनों सहित कई रूप लेते हैं।  ऐसे वीडियो विज्ञापन आमतौर पर लगभग 10-15 सेकंड लंबे होते हैं (हालांकि वे अलग-अलग हो सकते हैं) और आम तौर पर उस समय के भीतर उत्पाद का प्रदर्शन करते हैं।  तेजी से, विज्ञापन सहभागी बन रहे हैं, जो उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक जुड़ाव प्रदान करते हैं।  ऐसा ही एक उदाहरण गहरी लिंकिंग का उपयोग है, एक ऐसी सुविधा जो विज्ञापनदाताओं को एक क्लिक में उपयोगकर्ताओं को सीधे एक इंस्टाॅल पेज पर भेजने की अनुमति देती है।

 मुझे किस Advertisement प्रारूप का उपयोग करना चाहिए?

 Advertisement में सही प्रारूप का चयन एक निर्णय या विराम हो सकता है।  आइए मोबाइल विज्ञापन में सबसे आम विज्ञापन प्रारूपों में से कुछ पर नज़र डालें और जब वे विशेष रूप से प्रभावी हो सकते हैं।

 अंतर्राज्यीय विज्ञापन

 इंटरस्टीशियल विज्ञापन एक पूर्ण स्क्रीन अनुभव प्रदान करते हैं।  इनका उपयोग blind बैनर ब्लाइंडनेस ’से बचने के लिए किया जा सकता है, जब उपयोगकर्ता बैनर विज्ञापनों को देखने के इतने आदी हो जाते हैं कि वे अब नोटिस नहीं लेते हैं।  इंटरस्टीशियल विज्ञापनों को एक्सपेंडेबल (विस्तार योग्य विज्ञापनों के रूप में भी जाना जाता है) हो सकता है, जो पूरी स्क्रीन लेने से पहले नियमित बैनर विज्ञापनों के रूप में शुरू होते हैं।

 देशी विज्ञापन

 मूल विज्ञापन तब होता है जब विज्ञापन उस वातावरण से मेल खाने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं जिसमें उन्हें रखा जाता है।  उदाहरण के लिए, जब आप YouTube वीडियो से जुड़ा एक ’प्रायोजित’ टैग देखते हैं, तो यह उस विशेष प्लेटफॉर्म पर आने वाला विज्ञापन है।

 वीडियो विज्ञापन

 जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, वीडियो विज्ञापन वीडियो प्रारूप में विज्ञापन हैं।  उनकी प्रकृति के अनुसार, वीडियो विज्ञापन एक लोकप्रिय विज्ञापन पद्धति है क्योंकि वे उच्च क्लिक-थ्रू दरों (CTR) के साथ अत्यधिक आकर्षक हो सकते हैं।

 खेलने योग्य विज्ञापन

 उपयोगकर्ताओं को इंटरएक्टिव गेमप्ले तक पहुंच प्रदान करके, खेलने योग्य विज्ञापन आपको खरीदने से पहले कोशिश करते हैं।  यह उपयोगकर्ताओं को एक ऐप पर एक सीमित नज़र देता है, हाइलाइट की पेशकश करता है जिसे उपयोगकर्ताओं को इंस्टॉल करने के लिए धक्का देना चाहिए।  क्योंकि उपयोगकर्ता ऐप खरीदने से पहले अपनी रुचि का अनुमान लगा सकते हैं, ऐप अनइंस्टॉल दरों को कम करने के लिए बजाने वाले विज्ञापनों का उपयोग किया जा सकता है।

 Advertisement और समायोजन

समायोजन के साथ विज्ञापन ट्रैकिंग आसान है;  यह एसडीके को एकीकृत करने और समायोजित ट्रैकर URL बनाने के रूप में सरल है।  उसके बाद, हमारा डैशबोर्ड आपको यह दिखाएगा कि आपके विज्ञापन कितने अच्छे प्रदर्शन कर रहे हैं।  हम आपको हमारे सैकड़ों भागीदारों में से किसी एक के साथ भी जोड़ सकते हैं ताकि आप एक बजट में सही स्रोतों का विज्ञापन कर सकें जो आपके लिए सही है।

 Advertisement ग्राहकों से संवाद करने का सबसे अच्छा तरीका है।  विज्ञापन बाजार में उपलब्ध ब्रांडों और उनके लिए उपयोगी उत्पादों की विविधता के बारे में ग्राहकों को सूचित करने में मदद करता है।  विज्ञापन बच्चों, युवा और बूढ़े सहित सभी के लिए है।

 Advertisement क्यों महत्वपूर्ण है?

 विज्ञापन व्यवसाय को उत्पादों और सेवाओं के बारे में जानने के लिए अधिक लोगों को सक्षम करके मुनाफा कमाने में मदद करता है और इस प्रकार अधिक बिक्री होती है। विज्ञापन उपभोक्ताओं को निर्णय लेने में मदद करते हैं कि किस उत्पाद और सेवा को खरीदना है।  विज्ञापनों की मदद से, एक उपभोक्ता को सर्वोत्तम संभव विकल्प मिलते हैं।

 Advertisement के दो लक्ष्य क्या हैं?

 Advertisement के तीन प्राथमिक उद्देश्य हैं:

  • सूचित करना
  • राजी करना 
  • याद दिलाना

 Advertisement हमारे दैनिक जीवन को कैसे प्रभावित करते हैं?

 Advertisement एक ऐसा तरीका है जो लोगों को उनके उत्पाद के अच्छे बिंदु को दिखाकर उनके स्वास्थ्य के बारे में सीखा जाता है, जो उनके स्वास्थ्य के लिए नासमझ है।  वास्तव में, ये विज्ञापन लोगों को अच्छी धारणा बनाकर प्रभावित करते हैं जो उन्हें राजी कर सकते हैं।

Advertisement के प्रकार

समाचार पत्र विज्ञापन आपके व्यवसाय को ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला तक बढ़ावा दे सकते हैं।  …

 पत्रिका।  एक विशेषज्ञ पत्रिका में विज्ञापन आपके लक्ष्य बाजार तक जल्दी और आसानी से पहुंच सकते हैं।  …

  •  रेडियो।  …
  •  टेलीविजन।  …
  •  निर्देशिकाएँ।  …
  •  आउटडोर और पारगमन।  …
  •  प्रत्यक्ष मेल, कैटलॉग और पत्रक।  …
  •  ऑनलाइन।

 2019 में 5 सबसे अधिक बिक्री-प्रभावी और लागत प्रभावी विज्ञापन प्रकार

  1. फेसबुक विज्ञापन।  फेसबुक विज्ञापन (जिसमें उसकी बहन कंपनी इंस्टाग्राम विज्ञापन शामिल हैं) बोर्ड भर में अधिक प्रभावी और लागत प्रभावी विज्ञापन प्रकारों में से एक है।
  •  Google खोज विज्ञापन।
  •  Google प्रदर्शन विज्ञापन।
  •  लिंक्डइन विज्ञापन।
  •  बिंग विज्ञापन।
 Advertisement का सबसे सामान्य प्रकार क्या है?

 विज्ञापन के दस सामान्य प्रकार हैं: प्रदर्शन विज्ञापन, सोशल मीडिया विज्ञापन, समाचार पत्र और पत्रिकाएँ, आउटडोर विज्ञापन, रेडियो और पॉडकास्ट, डायरेक्ट मेल, वीडियो विज्ञापन, उत्पाद प्लेसमेंट, इवेंट मार्केटिंग और ईमेल मार्केटिंग।

 Advertisement के उपकरण क्या हैं?

 प्रचार के चार मुख्य उपकरण विज्ञापन, बिक्री संवर्धन, सार्वजनिक संबंध और प्रत्यक्ष विपणन हैं।

 विज्ञापन।  विज्ञापन को उत्पाद, सेवा और विचार के लिए भुगतान संचार या प्रचार के किसी भी रूप के रूप में परिभाषित किया गया है।

  •  बिक्री प्रचार।
  •  जनसंपर्क।
  •  प्रत्यक्ष विपणन।
  •  लेखनी / संदर्भ – लेखक के बारे में

 Advertisement और इसकी advantages क्या है?

जो संदेश प्रस्तुत या प्रसारित किया जाता है, उसे “विज्ञापन” के रूप में जाना जाता है।  विज्ञापन की लागत इसके प्रायोजक द्वारा वहन की जाती है।

 Advertisement की शक्ति क्या है?

 Advertisement को सबसे शक्तिशाली, प्रेरक और जोड़ तोड़ उपकरण के रूप में परिभाषित किया गया है, जो फर्मों को दुनिया भर में उपभोक्ताओं को नियंत्रित करना है।  यह संचार का एक रूप है जो आम तौर पर संभावित ग्राहकों को किसी विशेष ब्रांड के उत्पाद या सेवा को खरीदने या उपभोग करने के लिए मनाने का प्रयास करता है।

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