Direct Message Meaning in Hindi
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Direct Message (DM)
डिजिटल दुनिया में, “DM” आमतौर पर “Direct Message” के लिए होता है। DM सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के बीच संचार का एक निजी तरीका है। जब आप एक सीधा Message भेजते हैं, तो केवल आप और प्राप्तकर्ता सामग्री देख सकते हैं।
इंस्टाग्राम, Facebook और Twitter सभी में अपने स्वयं के Direct Message मंच हैं। संदेशों के लिए प्रतिबंध प्रत्येक प्लेटफ़ॉर्म के लिए भिन्न होते हैं। उदाहरण के लिए:
Facebook पर, उपयोगकर्ताओं को आपको DM भेजने से पहले एक पेज “लाइक” करना होगा।
इंस्टाग्राम पर 15 लोगों तक DM भेजे जा सकते हैं
Twitter 50 लोगों तक DM की अनुमति देता है और इसके लिए “अनुसरण” की आवश्यकता होती है।
विपणन पर Direct Message (DM)
Direct Messaging ब्रांड के ग्राहकों के साथ संबंध बनाने की क्षमता में एक शक्तिशाली उपकरण है। DM निजी, अंतरंग और व्यक्तिगत हैं। कंपनियां निम्नलिखित लाभों के लिए Direct Message का उपयोग करती हैं:
तत्काल नेटवर्किंग के अवसरों तक पहुंच: भागीदार ब्रांडों, संभावित प्रभावितों और ब्रांड एंबेसडर के साथ जुड़ें।
बेहतर ग्राहक जुड़ाव: अपने ग्राहकों को अपने ईमेल पते या फोन नंबर से परे अपने व्यवसाय तक पहुंचने का रास्ता दें।
सार्थक रिश्ते बनाएँ: अपनी ब्रांड प्रतिष्ठा में सुधार करने के लिए कुछ संभावनाओं के लिए कस्टम Message भेजें।
बेहतर ग्राहक अनुभव: ग्राहकों को उनके सवालों के त्वरित जवाब तक पहुंचने में मदद करने के लिए चैटबॉट्स के साथ एक Direct Message रणनीति स्थापित करें।
Marketing में DM का उपयोग कब करें
सोशल मीडिया आज व्यावसायिक प्रतिष्ठा बनाने और बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। सोशल मीडिया के सबसे बड़े लाभों में से एक ग्राहक संबंधों को मजबूत करने की अपनी क्षमता है। DM रणनीति इन संबंधों पर निर्माण करने का एक प्रभावी तरीका है, विशेष रूप से स्मार्ट इनबॉक्स टूल की मदद से। कंपनियां DM का उपयोग करती हैं:
नकारात्मक समीक्षाओं के जवाब: एक DM की गोपनीयता में अपने सोशल मीडिया पेज पर एक नकारात्मक टिप्पणी को संभालना आपके ब्रांड की प्रतिष्ठा को हुए नुकसान को कम करता है। Direct Message के माध्यम से समस्याओं को जल्दी से हल करें, फिर अपने ग्राहक को अपने सार्वजनिक प्रोफ़ाइल पर अपने परिणाम साझा करने के लिए प्रोत्साहित करें।
ग्राहक सहायता प्रदान करें: 79% ग्राहक ग्राहक सेवा के लिए लाइव चैट विकल्प पसंद करते हैं। किसी से सीधे बात करने में सक्षम होना – भले ही वह चैटबॉट हो, ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाता है।
निजी जानकारी का आदान–प्रदान करें: यदि कोई ग्राहक आपके सोशल मीडिया पेज पर अनुरोध करता है और आपको उनसे निजी विवरण की आवश्यकता है, तो DM अधिक अंतरंग स्तर पर बातचीत जारी रखता है।
उद्योग प्रभावितों के साथ जुड़ें: Direct Message प्रभावित करने वालों, राजदूतों और भागीदारों के साथ जुड़ने का एक शानदार तरीका है, जो आप भविष्य में काम करना चाहते हैं।
बेहतर DM के लिए सर्वोत्तम अभ्यास
जैसा कि ग्राहक अनुभव आधुनिक ब्रांडों के लिए एक महत्वपूर्ण अंतर कारक बन जाता है, DM लोकप्रियता में बढ़ रहे हैं। Direct Message के साथ, कंपनियां ग्राहकों को यादगार और सुविधाजनक सेवा प्रदान करती हैं। हालांकि, देखभाल के साथ Direct Message का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। स्मरण में रखना:
प्रचार Message भेजने से बचें: Direct Message के माध्यम से प्रचार भेजना उपयोगकर्ताओं के साथ अच्छा नहीं चलता। ग्राहकों को विपणन संदेशों के लिए “ऑप्ट–इन” करने में सक्षम होना चाहिए।
जल्दी से जवाब: Direct Message सभी वास्तविक समय संचार के बारे में है। आपके ग्राहक शीघ्र प्रतिक्रिया की उम्मीद करेंगे, भले ही वे स्वतः उत्पन्न हों।
चैटबॉट्स का उपयोग करें: आपके सोशल मीडिया DM में बॉट्स ग्राहकों को खुद की सेवा करने में मदद करते हैं, इसलिए आप अपना ध्यान उन ग्राहकों पर केंद्रित कर सकते हैं जिनकी आपको सबसे ज्यादा जरूरत है।
वार्तालाप को व्यक्तिगत बनाएं: स्वचालित रूप से जारी DM को एक व्यक्तिगत स्पर्श न दें। ग्राहक के नाम का उपयोग करें और देखभाल के साथ उनकी समस्या का समाधान करें।
संदेशों को सावधानी से प्रबंधित करें: विभिन्न सामाजिक प्लेटफार्मों पर इतने सारे DM के साथ, एक Message प्रबंधन उपकरण आवश्यक है। स्प्राउट का स्मार्ट इनबॉक्स आपके संदेशों को संभालना और उन्हें तुरंत जवाब देना आसान बनाता है।
एक अच्छा सवाल यह है कि Direct Message व्यापार लक्ष्यों को प्राप्त करने में कैसे मदद करता है? आपने शायद सुना है कि कंपनियां तुरंत Online संचार करने की कोशिश करती हैं। इसका अर्थ है कि लोग एक स्थायी Online कनेक्शन चाहते हैं और इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए विभिन्न स्रोतों का उपयोग करते हैं। Direct Message सही तात्कालिक कनेक्शन हासिल करने में मदद करते हुए, दाहिने हाथों में एक आर्टफ़ॉर्म बन जाते हैं।
आप कई तरीकों से व्यवसाय के लिए DM का उपयोग कर सकते हैं :
नेटवर्किंग के लिए – कंपनियां व्यावसायिक संबंधों में गोपनीयता पसंद करती हैं और खुले दृश्य संचार से बचने के लिए सही लोगों तक पहुंचने के लिए अक्सर Online का उपयोग करती हैं
प्रचार के लिए – Online सही दर्शकों को लक्षित करने के लिए एक महान उपकरण है। यदि आप अपने संभावित ग्राहकों को विभाजित करने में कामयाब रहे और प्रत्येक समूह के लिए विशेष प्रस्ताव तैयार किया, तो Online आपके लिए अन्य कार्य करेंगे। कंपनी प्रत्येक ग्राहक समूह के लिए अपने प्रसाद को अनुकूलित कर सकती है और उन्हें उचित Message भेज सकती है
संचार के लिए – Direct Message ग्राहक के संपर्क में आने के लिए सिर्फ एक और जगह है। आप नए उत्पाद रिलीज़, छूट और घटनाओं के बारे में सूचित करने के लिए इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।
ग्राहक सेवा के लिए – जब आपके ग्राहक को कुछ परेशानी का अनुभव होता है, तो Online निजी तौर पर समस्या पर चर्चा करने और अपने ब्रांड की प्रतिष्ठा को बचाने का सबसे अच्छा तरीका है। इसके अलावा, ग्राहक कंपनियों के साथ लाइव संचार पसंद करते हैं और ग्राहक के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए Direct Message सेवा मदद करते हैं
डायरेक्ट मैसेजिंग में सर्वश्रेष्ठ अभ्यास
प्रत्येक कंपनी अद्वितीय है और बिक्री को अधिकतम करने, ब्रांड की प्रतिष्ठा को मजबूत करने और ग्राहकों की संतुष्टि बढ़ाने के लिए Direct संदेशों का उपयोग करने का कोई एक–के–लिए–कोई नुस्खा नहीं है। फिर भी, कुछ उपयोगी टिप्स आपको सफल होने में मदद कर सकते हैं:
प्रचार Message कभी न भेजें – लोग विज्ञापन से अभिभूत हैं और वे अपने Online में नया नहीं देखना चाहते हैं। इस उपकरण का बुद्धिमानी से उपयोग करें और जितना संभव हो उतना विशिष्ट होने की कोशिश करने वाले ग्राहक समूहों के लिए विशेष प्रस्तावों पर ध्यान केंद्रित करें।
चैटबॉट स्थापित करें – Online सही हाथों में नया Online स्टोर बन जाता है। ग्राहकों के साथ अपने संचार को स्वचालित करने के लिए चैटबॉट्स का उपयोग करें, सबसे लोकप्रिय प्रश्नों और उत्तरों की एक सूची तैयार करें, और ग्राहक के नाम का उपयोग करके व्यक्तिगत रूप से जवाब देने के लिए अपने बॉट को सिखाने की कोशिश करें।
मिनटों में जवाब दें – आधुनिक ग्राहक इंतजार नहीं करना चाहते हैं, उन्हें व्यवसायों से तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता होती है। जब आप किसी Direct Message में कोई प्रश्न या टिप्पणी प्राप्त करते हैं, तो अपने ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए तुरंत इसका उत्तर देने का प्रयास करें।
अपने DMs को समझदारी से प्रबंधित करें – समय पर सीधे संदेशों पर प्रतिक्रिया करने के लिए विशेष स्मार्ट निगरानी उपकरण का उपयोग करें और अपने ब्रांड के साथ किसी भी नए कनेक्शन को याद न करें।