Trp Meaning in Hindi

Trp Meaning in Hindi

Trp full form

Television Rating Point (TRP) एक tool है जो न्यायाधीश को प्रदान किया जाता है कि कौन से program सबसे अधिक देखे जाते हैं। यह हमें लोगों की पसंद का सूचकांक देता है और किसी विशेष channel की popularly का भी। गणना के उद्देश्य के लिए, एक device TV set में कुछ हजार दर्शकों के घरों में उपलब्धहै ।

How TRP is Calculated ?

टीआरपी क्या है ?

टीआरपी की गणना different media जैसे television, redio, print, internet या ऑफलाइन विज्ञापन के लिए की जाती है। सभी माध्यमों या कुछ चरणों में मामूली अंतर के लिए प्रक्रिया लगभग समान है। सभी media के बीच सबसे popular television है जिसे यहां समझाया गया है। टेलीविज़न के लिए सबसे प्रभावी तरीका TAM (Television audience measurement) है। पीपल मीटर के रूप में जाना जाने वाला उपकरण समय और विज्ञापन को मापने के लिए उपयोग किया जाता है जिसे लोग दिन भर देखते हैं। स्थान, वर्ग और जनसांख्यिकी जैसे कारकों के आधार पर इसे कुछ हजारों दर्शकों के television में फिट किया जाता है (जैसा कि यह बहुत महंगा है)। इन्हें पूरी आबादी का अध्ययन करने के लिए नमूने के रूप में माना जाता है। लोगों के मीटर सभी नमूनों में समय और विज्ञापन रिकॉर्ड करते हैं। नील्सन जैसी media कंपनियां टेलीविजन शो या विज्ञापन के लिए कुल दर्शकों की संख्या को मापती हैं, जबकि redio के लिए आर्बिट्रॉन ऐसा ही करती है। एक मासिक रिपोर्ट विज्ञापन की दर्शकों की स्थिति दे सकती है।

TRP कैसे मापा जाता है ?

How to Measur TRP ?

TRP को मापने के लिए, एक device का उपयोग किया जाता है जिसे पीपल का मीटर कहा जाता है। यह उपकरण विभिन्न भौगोलिक और जनसांख्यिकीय क्षेत्रों में फैले कुछ हज़ार घरों में TV से जुड़ा है। पीपुल्स मीटर उस समय, चैनल और program को नोट करता है जो एक दर्शक एक दिन में देखता है। 7-दिन की अवधि या 30-दिन की अवधि के लिए डेटा एकत्र किया जाता है और इन सभी घरों से विश्लेषण किया जाता है जो तब चैनलों और कार्यक्रमों की दर्शकों की स्थिति देता है। भारत में TRP को BARC (ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल) द्वारा मापा जाता है। BARC अपनी आधिकारिक website पर सभी channels और programs के साप्ताहिक TRP परिणाम प्रकाशित करता है

How does TRP make money?

TRP कैसे पैसा कमाती है ?

Show की Popularity शो के दौरान दिखाए जाने वाले विज्ञापनों की संख्या से भी निर्धारित होती है। Advertisement मीडिया प्रकाशनों के लिए आधार हैं। उदाहरण के लिए, यदि चैनल विज्ञापनों के लिए प्रति मिनट 80 K / प्रति मिनट चार्ज करता है, और 30 मिनट के शो में 15 मिनट का ब्रेक होता है, तो यह 12 लाख तक हो जाता है। यह पैसा निर्माता और channels द्वारा साझा किए गए किसी भी अनुपात में साझा किया जाता है। अगर हम इसे 1: 1 मानते हैं, तो निर्माता प्रति दिन 6 लाख कमाते हैं। अब यदि शो 5 दिन / सप्ताह प्रसारित होता है तो 6 * 5 = 30. लेकिन यह उसकी gross income है – फीस में कटौती के बाद, प्रॉपर की लागत, सेट। आदि, जो भी बचा है वह निर्माता द्वारा अर्जित किया जाता है।

TRP का महत्व  Importance of TRP

TRP यह तय करने में मदद करती है कि Advertisement में किस बाजार में निवेश करना है, खासकर small business के लिए। दूसरी ओर, सकल रेटिंग प्वाइंट (जीआरपी) कुल दर्शकों तक पहुँचता है। रणनीति उन बाजारों में निवेश करने की है जो लक्षित दर्शकों यानी उच्च TRP में गहरी पैठ बनाने की अनुमति देते हैं।

  1. Advertisementदाताओं के लिए: TRP Advertisement दाताओं को यह निर्धारित करने में सक्षम करती है कि कौन से channel और कौन से program सबसे अधिक देखे जाते हैं और कौन से लोग television पर देखने का आनंद ले रहे हैं। यह Advertisement दाताओं को यह तय करने में सक्षम बनाता है कि कौन से चैनल और किस टीवी शो के दौरान वे अपने Advertisement प्रदर्शित करना चाहते हैं। यह भी उन्हें सत्यापित करने में सक्षम बनाता है कि उनके Advertisement देखे जा रहे हैं या नहीं।

2.current providers के लिए: TRP नंबर कंटेंट प्रोवाइडर्स को यह जानने में सक्षम बनाता है कि उनका content पसंद किया जा रहा है या नहीं। इसके अलावा, TRP नंबर के आधार पर, वे जरूरत पड़ने पर दिखाई जाने वाली सामग्री को संशोधित कर सकते हैं। एक सामग्री के लिए उच्च TRP भी सामग्री प्रदाताओं के लिए उच्च आय का मतलब है।

  1.  Broadcaster के लिए: TRP रेटिंग प्रसारणकर्ताओं को तदनुसार Advertisement दाताओं को charge करने में सक्षम बनाती है। TRP रेटिंग दर्शकों की संख्या का एक पैमाना है और यह ब्रॉडकास्टर्स को यह जानने में सक्षम बनाता है कि क्या वे सही दिशा में जा रहे हैं और अपनी सामग्री के लिए minimum आवश्यक viewership को पूरा कर रहे हैं।
TRP के फायदे/ Advantages of TRP

Advertisement में TRP के कुछ फायदे हैं:

  1. एक channel की TRP कंपनियों को लोकप्रियता के आधार पर दर्शकों को लक्षित करने और उनके आरओआई का मूल्यांकन करने में मदद करती है।
  2. 2. यह प्रसारण कंपनियों को Advertisement दाताओं से उच्च मूल्यों को charge करने में सक्षम बनाता है जब उच्च rating वाले show होते हैं।
Disadvantages of TRP
TRP का नुकसान 

TRP के कुछ नुकसान हैं:

  1. TRP की माप में total घरों में से चयनित घरों की दर्शकों की संख्या को मापना शामिल है। हालांकि घरों को रणनीतिक रूप से चुना जाता है, लेकिन फिर भी यह लाखों परिवारों को ध्यान में नहीं रखता है और इसलिए यह दर्शकों की number का पूर्ण प्रमाण नहीं साबित होता है।
  2.  उच्च TRP rating जरूरी नहीं कि TV show की उच्च गुणवत्ता हो। सामग्री प्रदाता, उच्च TRP रेटिंग अर्जित करने के लिए, किसी भी नवाचार या प्रासंगिकता के लिए योगदान किए बिना इसे और अधिक आकर्षक बनाने के लिए सामग्री को संशोधित करें। किसी channel या किसी विशेष कार्यक्रम की उच्च TRP मौलिकता और सामग्री की प्रासंगिकता के मामले में उच्च गुणवत्ता के लिए पूरी तरह अप्रासंगिक साबित हो सकती है

Example of TRP

TRP का उदाहरण

TRP का एक उदाहरण समझाने के लिए, हम किसी भी टीवी चैनल के उदाहरण का उपयोग करते हैं। यदि कोई ADVERTISEMENTदाता channel पर ADVERTISEMENT प्रसारित करना चाहता है, तो उसे एक समय स्लॉट चुनने की आवश्यकता होती है जिसमें वह चाहता है कि उसका ADVERTISEMENT प्रदर्शित हो। अलग-अलग टाइम स्लॉट के लिए कीमतें अलग-अलग होती हैं जो दिन के अलग-अलग समय में चैनल की व्यूअरशिप पर निर्भर करती हैं। उदाहरण के लिए, इस TV channel पर प्रसारित “Game Of Thrones” नाम से एक टीवी शो सबसे लोकप्रिय टीवी शो में से एक है और एक महान TRP प्राप्त करता है। एक ADVERTISEMENTदाता को इस शो के दौरान अपने ADVERTISEMENT के लिए भारी मात्रा में payment करने की आवश्यकता होती है, जो अन्य शो की तुलना में कम TRP होती है।

पांच सबसे ज्यादा देखे जाने वाले Indian TV show
  1. Kundali Bhagya (Zee TV) – 7801. 3 / 6.
  2. Anupamaa (Star Plus) – 7292. 4 / 6.
  3. Kumkum Bhagya (Zee TV) – 6257. 5 / 6.
  4. India’s Best Dancer (Sony TV) – 5766. 6 / 6.
  5. Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah (SAB TV) – 5667.

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